Firkee Logo
Home Fun Mahant Bharatdas Darshandas Is The Only Voter Of His Area
Mahant bharatdas darshandas is the only voter of his area

इतना जलवा तो ट्रंप-ओबामा का नहीं जितना इन महंत का है, माने जाते हैं दुनिया के सबसे कीमती वोटर!

हर किसी की ख्वाहिश होती है खास बनने की… लेकिन कुछ लोग बाइ डिफॉल्ट खास होते हैं। किसी की शकल उन्हें खास बना देती है तो किसी का घर। ऐसा ही कुछ महंत भरतदास के साथ है। उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि आज वो दुनिया के सबसे बेशकीमती वोट माने जाते हैं। उनके इलाके के किसी भी चुनावी अधिकारी से पूछ लें, वो बता देंगे कि महंत ने किस चुनाव में कितने बजे और कहां (जगह) वोट दिया था। मतलब अगर आप किसी वीवीआईपी के बारे में जानकारी जुटाना चाहेंगे तो भी शायद आपको इतनी डिटेल्ड जानकारी आपको किसी की नहीं मिलेगी। 

मंहत भरतदास दर्शनदास के इस कीमती वोटर होने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल भरतदास दर्शनदास गुजरात के जंगलों में रहते हैं। वो वहां के गिर जंगल के एक प्रचान मंदिर के महंत हैं। महंत के सिवा इस जंगल में कोई नहीं रहता हैं। इलाके में न तो बिजली है, न फोन काम करता है और न ही किसी और तरह के मनोरंजन का साधन है। चुनाव के दिनों में इनके लिए खास तौर एक पोलिंग बूथ तैयार किया जाता है। नियम के मुताबिक निवासी के लिए 2 किमी के अंदर पोलिंग बूथ लगाया जाना होता है। 

वो अपने इलाके के इकलौते शख्स हैं फिर भी महंत के लिए पोलिंग बूथ बनाया जाता है। इसके लिए चुनाव आयोग को 35 किमी का सफर तय करके लगाना पड़ता है पोलिंग बूथ। मतलब ये ठाठ-बाट तो किसी देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नहीं, तो हो गए न दुनिया के सबसे कीमती वोटर!
Share your opinion:
Synopsis
महंत भरतदास के साथ कुछ ऐसा हुआ कि आज वो दुनिया के सबसे बेशकीमती वोट माने जाते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree